हमारे बारे

प्रजापति युवा जागृति संस्थान, उदयपुर प्रजापति समाज उदयपुर के युवाओं द्वारा निर्मित संस्थान है। यह संस्थान मानवता एवं परोपकार के लिए समर्पित होते हुए एक रजिस्टर्ड संस्थान है। संस्था गत 3 वर्षों में राजस्थान में सामाजिक एवं शैक्षणिक कार्य कर रही है। संस्था द्वारा अब तक प्रतिवर्ष छोटे- छोटे समाज सेवा के कार्य एवं जागरूकता के लिये कार्यक्रम आयोजित किये जाते रहे है। जैसे रक्तदान शिविर, पौधारोपण, सामाजिक कुरीतियों पर परिचर्चा, राष्ट्रीय पर्व, सामाजिक उत्सवों/पर्वो पर कार्यक्रम रखे जाते है। संस्थान अपने निस्वार्थ भाव से समाज के उत्थान के लिए विभिन्न कार्यों को करने के लिए कार्य करना चाहता है।

संस्थान का कार्य क्षेत्र मुख्यतया उदयपुर जिला ही है। संस्थान उदयपुर जिले के प्रजापति समाज के सभी युवाओं को जोडने हेतु प्रतिज्ञाबद्ध है एवं इस हेतु संस्थान द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। संस्थान भविष्य में समाज सेवा एवं समाज के उद्धार के लिये विभिन्न कार्यक्रम करने की कार्य योजना बना रहा है। इस हेतु विभिन्न मुदद्ो एवं बिन्दुओं पर सभी सदस्यों से विचार-विमर्श एवं रायशुमारी करके कार्य योजना तैयार की जा रही है।

संस्थान निकट भविष्य में प्रजापति समाज के प्रतिभावान छात्रों के लिये प्रतिभा सम्मान एवं आर्थिक सहयोग देने की कार्य योजना तैयार कर रहा है। संस्था द्वारा समाज बन्धुओं के लिये विभिन्न ख्याती प्राप्त मन्दिरों के निकट धर्मशाला निर्माण के कार्य हेतु भी कार्य योजना तैयार की जाकर उस पर आवश्यक कार्यवाही की जा रही है। संस्थान द्वारा आगामी वर्ष की कार्य योजना में उदयपुर जिले में सामाजिक कुरीतियों को दुर करने के लिये परिचर्चा का कार्यक्रम आयोजित करने की कार्य योजना तैयार की जा रही है। संस्थान द्वारा उदयपुर जिले में सामाजिक कुरीतियों एवं समाज के उद्धार के लिये निकट भविष्य में जिला स्तरीय निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाना भी प्रस्तावित है।

संस्थान प्रजापति समाज के युवाओं से अपेक्षा करता है कि वे अधिक से अधिक संख्या में संस्थान के सदस्य बने एवं समाज सुधार में अपना अमूल्य योगदान एवं अपनी राय/ विचारों/सुझावों से हमें अवगत करावे ताकि संस्थान इन सभी विचारों का संकलन कर अच्छी कार्य योजना तैयार कर कार्यक्रमों को संपादित कर सके एवं समाज सुधार में अपना योगदान दे सके ।

आवेदन का फॉर्म, नियम व शर्ते वेबसाइट पर दिए गए है I यदि आप सामाजिक एकता व छात्रवृति कोष के लिए संस्थान का सदस्य बनना चाहते है तो आपका स्वागत है। इसके लिए सदस्यता व ECS फार्म वेबसाइट व फेसबुक से डाउनलोड कर सकते है।